Header Ads

test

सिंध और पार्वती नदी आई उफान पर, तो क्षेत्र में बढा बाढ़ जैसा खतरा

अति वर्षा के चलते कई गांव का संपर्क टूटा, तो लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचना हुए शुरू 

24 घंटे से हो रही है झमाझम व रिमझिम बारिश 

पानी की चपेट में आने से कई घर मढैया गिरी 

अंकुर जैन (भितरवार) ग्वालियर 


भितरवार। पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश के चलते नदी नाले उफान पर है।शिवपुरी जिले के मणि खेड़ा और श्योपुर जिले के अपर ककेटो से सिंध और पार्वती नदी में हजारों क्यूसिक पानी छोड़े जाने के चलते  भितरवार अनुविभाग के नदी किनारे बसे गांव में प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है क्योंकि लगातार पानी का प्रवाह बढ़ रहा है जिसके चलते और भी पानी छोडे जाने की संभावना बनी हुई है तो दूसरी ओर क्षेत्र में भी बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है।


बता दे की अतिवर्षा के चलते शिवपुरी जिले के मणिखेड़ा डेम से बुधवार को पावर जेनरेटिंग के साथ ही डैम के सभी 10 गेट  खोले गए हैं। जिनसे 77682 क्यूसेक पानी मोहनी सागर में छोडा गया है वही मोहनी पिकअप बियर से 91806 क्यूसेक पानी सिंध नदी में छोडा गया है। जिसके चलते सिंध नदी के जलस्तर में काफी बढ़ोतरी हुई है। यह नदी भितरवार और डबरा क्षेत्र से होकर गुजरती है जिसके चलते प्रशासन ने पूरी सख्ती के साथ नदी किनारे बसे गांवो में अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी है। यदि बात करें श्योपुर जिले के अपर ककेटो बांध की तो यह भी पूर्ण रूप से भरा हुआ है। 


तो वहीं कैचमेंट एरिया में निरंतर अति वर्षा हो रही है। जिसके चलते अपर ककेटो डैम के भी 8 गेट खोलकर 20 हजार क्यूसेक पानी पार्वती नदी से होता हुआ हरसी में पहुंच रहा है। यहां भी हरसी डैम लबालब भरा हुआ है और हरसी डैम के बेस्ट बियर से पार्वती नदी में रात्रि तकरीबन 9:00 बजे की पोजीशन में 5:30  फीट पानी चल रहा है जिसके चलते पार्वती नदी क्षेत्र के वर्ष 1971 और वर्ष 2021 के बाढ़ प्रभावित आसपास के सभी 24 गांव में अलर्ट जारी कर दिया गया है। हरसी बेस्ट बीयर पर भी देर रात तक 7 से 8फीट तक पानी चलने की संभावना बनी हुई है। यदि बात करें अपर ककेटो बांध की तो 1 घंटे में 5 से 6 हजार क्यूसेक पानी ऊपरी क्षेत्र में वर्षा के चलते बांध में बढ़ रहा है।जिसके चलते और भी अधिक पानी पार्वती नदी में छोडे जाने की संभावना बनी हुई है।


कई गांवो में भरा पानी तो कई के नदी नाले आए उफान पर तो सड़क संपर्क टूटा

पिछले 24 घंटे से लगातार हो रही बारिश के चलते एक और जहां नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी बनी हुई है। इधर भितरवार कल्याणी मार्ग पर निकली सूखा नदी उफान पर आ गई है जिससे आवागमन बंद हो गया है, तो वहीं दौलतपुर- रिझौरा मार्ग की नॉन नदी  पर बने पुल के ऊपर से चार से पांच फीट पानी चल रहा है। तो दूसरी ओर नोंन नदी के दोनी- मैंना के पुल पर भी 4 से 5 फीट पानी चल रहा है। इसी प्रकार सालमपुर और गड़ी खेड़ी के पुल पर भी 4 से 5 फीट पानी बताया गया है। वही रही स्थित सूखा नदी का जलस्तर भी बढ़ गया है और वह पुल से टकरा रही है तो दूसरी ओर सरदारों के डेरों के आसपास चारों ओर से दो से तीन फीट तक पानी भर गया है। ऐसे में देखा जाए तो कई गांव का एक दूसरे से सड़क संपर्क पूरी तरह से टूट गया है। तो दूसरी ओर  दूसरी ओर  भितरबार क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक गांव ऐसे हैं जिनमें पानी भरा हुआ है। जिसमें किठोंदा, घाट खिरिया,बनियातोर नयागांव, सिला, धोवट खिरिया, गोहिंदा, देवगढ़ , मोहनगढ़ आदि शामिल है तो वहीं नगर की भी कई बस्तियों और गलियों में भी पानी भर जाने के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगर के वार्ड क्रमांक 13 दिया दाह घाट के समीप बसी खेड़ा बस्ती को भितरवार नगर परिषद अध्यक्ष बलदेव अग्रवाल, एसडीएम तहसीलदार एवं सीएमओ इत्यादि अधिकारियों ने पहुंचकर खाली कराया है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। वही अध्यक्ष के मार्गदर्शन में निरंतर राहत और बचाव कार्य दोपहर से शुरू किया गया जो समाचार लिखे जाने तक जारी रहा।


पानी की चपेट में आने से कई घर मढैया गिरे 

निरंतर हो रही 24 घंटे से बारिश से जहां लोगों का जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित बना हुआ है लोग घरों में ही कैद होकर रह गए हैं, तो दूसरी ओर नगर के ऐतिहासिक किले की दीवार भी पानी की चपेट में आने से पास में रहने वाले रसिया बाथम के घर पर जाकर गिरी है। जिस गनीमत रही कोई अनहोनी घटना नहीं घटित हुई लेकिन संबंधित का बाथरूम और टीन सेट इत्यादि क्षतिग्रस्त हो गए हैं। तो दूसरी ओर एक दर्जन से अधिक गांव में मढैया और घर भी लोगों के पानी के बहार जाने से गिर गए हैं जिनमें उनके रखे घर गृहस्ती का सामान भी खराब हो गया है। 


नदी क्षेत्र के  गांवो में बढ़ी पलायन की स्थिति 

निरंतर हरसी डैम के बढ़ रहे जलस्तर को लेकर पार्वती नदी क्षेत्र के निवासी जनों में खलबली मची हुई है कि कहीं वर्ष 1971 और वर्ष 2021 की तरह फिर से बाढ़ न आ जाए ऐसी स्थिति में पूर्व की भांति नुकसान का सामना न करना पड़े जिसके चलते कई लोगों ने गांव से अब पलायन शुरू कर दिया है और वह नदी क्षेत्र से दूर होकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंच रहे हैं।क्योंकि क्षेत्र में निरंतर बारिश का दौर लोगों के ऊपर कहर बनकर बरस रहा है। तो दूसरी ओर सिंध नदी क्षेत्र के गांव में भी नदी के अत्यधिक उफान पर आ जाने के कारण लोग सुरक्षित स्थानों पर बरसते पानी के बीच पहुंचना शुरू हो गए हैं। तो वही दतिया- शिवपुरी एवं ग्वालियर जिले की सीमा रेखा को जोड़ने वाले सिंध नदी पर बने लुहारी- बड़गौर पुल पर भी पानी आ गया है जिससे एक दूसरे जिले की सीमा का संपर्क टूट गया है। इधर नगर में वार्ड क्रमांक 15 शासन का सड़क संपर्क पार्वती नदी से लगी नरिया चढ़ जाने के कारण नगर से टूट गया है और लोग टापू की तरह शासन गांव में ही रह गए हैं।


अपर ककेटो से रात्रि में बढ़ सकता है पानी 

24 घंटे से भी अधिक समय बीत जाने के बाद भी बारिश अति वर्षा के रूप में तबाही मचाए हुए हैं, जहां रात्रि 9:00 बजे अपर ककेटो डैम से 20 हजार क्यूसेक पानी वर्तमान में चल रहा है जिसे रात्रि में बढ़ाकर 35 से 40 हजार क्यूसेक किए जाने की संभावनाएं प्रशासनिक सूत्रों द्वारा बताई गई है।

प्रशासन की तैयारी शुरू 


जहां एक और लगातार हो रही बारिश और ऊपरी क्षेत्र से आ रहे पानी को देखते हुए भितरवार एसडीएम देवकीनंदन सिंह और एसडीओपी जितेंद्र नगाइच के नेतृत्व में सभी अधिकारी लोग पीडब्ल्यूडी और नगरीय निकाय विभाग के कर्मचारियों के साथ वर्ष 2021 में नगर में पार्वती नदी का पानी कहां तक आया था उन स्थानों को चिन्हित करने में जुट गए हैं और लोगों को नदी क्षेत्र के पानी से दूर रहने की हिदायत दे रहे हैं। 

इनका कहना है, 

नगरीय क्षेत्र में पानी की हरी स्थिति से निपटने के लिए राहत बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है, नदी क्षेत्र से सटे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। साथ में पूरा प्रशासन भी व्यवस्था में जुटा हुआ है और पानी पर पूरी निगाह रखे हुए है।

बलदेव अग्रवाल  अध्यक्ष नगर परिषद भितरवार

फिलहाल अभी वेस्ट वियर के ऊपर से 4 फिट पानी चल रहा हैं.. 2021 में जब बाढ़ के हालत निर्मित हुये तब वियर के ऊपर से 8 फिट से अधिक  पानी निकला था, जन मानस को अभी घवराने की जरूरत नहीं है..शतर्क और सुरक्षित रहें ऐसी अपील के साथ नदी क्षेत्र के सभी गांव में अलर्ट घोषित किया गया है।

देवकीनंदन सिंह, एसडीएम भितरवार

निरंतर बारिश से पार्वती नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। अपर ककेटो डैम के 8 गेट खोले गए हैं ऐसी स्थिति में  नदी का जलस्तर बढ़ा हुआ है वैसे किसी भी प्रकार की कोई खतरे की बात नहीं है फिर भी पानी से सभी लोग दूर रहें और सुरक्षित रहें जिसको लेकर नदी क्षेत्र के 24 गांव में अलर्ट घोषित किया गया है। 

अग्नि वैश कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग उप संभाग डबरा

कोई टिप्पणी नहीं