Header Ads

test

सुरक्षित वापसी के लिए जैन समाज ने जिनालय में की प्रार्थना

केदारनाथ मार्ग पर फसे बदरवास के एक दर्जन श्रदालुओं की नहीं हो सकी अब तक वापसी 

शिवपुरी(बदरवास)

 


केदारनाथ मार्ग पर फसे 12 श्रद्धालु आज शनिवार की सुबह तक वापस सुरक्षित स्थान पर नहीं आ सके हैं। इधर केदारनाथ का मौसम भी बिगड़ा हुआ हैं।  आज शनिवार को बदरवास में जैन समाज ने नेमीनाथ जिनालय मे श्री जी की शांतिधारा की कर बदरवास के केदारनाथ मार्ग पर फसे 12 श्रदालुओं की सुरक्षित वापसी की प्रार्थना की हैं।    

उल्लेखनीय हैं कि केदारनाथ धाम के पैदल मार्ग पर बुधवार की रात बादल फटने की बजह से दर्शन कर वापस लौट रहे शिवपुरी के 62 श्रदालु रास्ते में फस गए थे। जिनमें से 50 श्रद्धालुओं गुरूवार को हेलिकॉप्टर से सुरक्षित रेस्क्यू कर निकाला गया हैं। गुरूवार को रात होने की बजह से 12 श्रद्धालु केदारनाथ मार्ग पर फसकर रह गए थे। उनका शुक्रवार की शाम तक भी रेस्क्यू नहीं हो सका था। आज शनिवार को सभी 12 श्रध्दालुओं के वापस लौटने का इन्तजार बाकी लोग रामपुर में कर रहे हैं। 


4 अगस्त से होनी हैं बद्रीनाथ में भागवत कथा -

दो दिन गुजर जाने के वाद भी 12 श्रद्धालु केदारमाथ मार्ग पर फसे हुए हैं। जबकि शिवपुरी के बदरवास से श्रदालुओं का जत्था बद्रीनाथ में 4 अगस्त से आयोजित होने वाली भागवत कथा में शामिल होने के लिए निकला था। भागवत के कथावाचक पंडित कृष्ण गोपाल शर्मा भी अन्य लोगों के साथ रामपुर रुककर शेष श्रद्धालुओं के वापस आने का इन्तजार कर रहे हैं।  पंडित कृष्ण गोपाल शर्मा का कहना हैं कि आज 3 अगस्त हो चुकी है और कल 4 अगस्त को बद्रीनाथ में बदरवास की मां भुवनेश्वरी रामायण सेवा समिति द्वारा भागवत कथा आयोजित की जानी है। 

वायरलेस पर हुआ संपर्क, सभी सुरक्षित -

कथावाचक पंडित कृष्ण गोपाल शर्मा ने फोन पर जानकारी देते हुए वताया कि शुक्रवार को केदारनाथ मार्ग पर फसे किसी भी सदस्य से वार्तालाप नहीं हो पाई थी। शुक्रवार को मौसम वेहद ही खराब रहा था। इसके चलते सभी 12 श्रदालुओं का रेस्क्यू नहीं हो सका था। शुक्रवार को उनसे संपर्क भी नहीं हो सका था। लेकिन आज रेस्क्यू में लगी सुरक्षा एजेंसी के वायरलेस पर बात हुई हैं। सभी लोग सुरक्षित हैं आज मौसम भी ठीक है इसके चलते आज सभी के वापस आने के आसार हैं। वता दें कि केदारनाथ मार्ग पर फसे शिवपुरी के 12 श्रद्धालुओं की वापसी के लिए सीएम मोहन यादव और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी उत्तराखंड सरकार के संपर्क में हैं। 

ये 12 श्रद्धालु फसे हुए हैं -

केदारनाथ मार्ग पर गुरूवार की सुबह से अशोक गुप्ता, राधे चौधरी, श्याम सिंघल, विजय, साहिल, गिर्राज बंसल, विनोद, ऋषि वैरागी, सुनील हलवाई और उसके तीन अन्य साथी कुल 12 लोग फसे हुए हैं। वताया गया हैं कि ऋषि वैरागी, गिराज बंसल और विनोद केदारनाथ में रुके हैं वाकि 9 लोग एक साथ हेलीपेड पर अपने नंबर आने का इन्तजार कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं