Header Ads

test

अवैध रेत उत्खनन का मामला विधानसभा में गूंजेगा

सरकार को करोडों का हो रहा है राजस्व का नुक्सान, ओवरलोडिंग से टूट रही है सड़कें

ग्वालियर :- 


*गणपत है रेत माफिया,जो पेटी कॉन्टेक्ट पर रेत का अवेध खनन करा रहा है
*अवेध रेत उत्खन स्थलों पर कांग्रेस धरना देगी
ग्वालियर। ग्वालियर जिले में ताबडतोड तरीके से हो रहे अवैध रेत उत्खनन से सरकार को हजारों करोड का हर माह राजस्व का नुक्सान हो रहा है और सरकार इस मामले को लेकर आंख बंद किये हुये बैठी है। हमनें 10 दिन पहले ग्वालियर कलेक्टर को एक ज्ञापन देकर अवैध उत्खनन के खिलाफ कार्यवाही करने का आग्रह किया था। लेकिन आज तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है, इससे भाजपा सरकार की करनी और कथनी में अंतर साफ दिखाई दे रहा है। हालात इतने बदतर है कि जो खदानें राजस्व रिकार्ड में दर्ज नहीं है, उनमें भी अवैध रेत उत्खनन का कार्य धडल्ले से चल रहा है। जिले भर में हो रहे अवैध रेत उत्खनन के मामले को हम विधानसभा में उठायेंगे और भाजपा सरकार की नीति और नीयत को उजागर करेंगे।उन्होंने कहा कि अवेध उत्खन स्थलों पर कांग्रेस पार्टी धरना देगी और सारी गड़बड़ियां उजागर करेगी। यह बात रविवार को आयोजित संवादाता सम्मेलन में ग्वालियर पूर्व से विधायक डाॅ. सतीश सिकरवार, विधायक साहब सिंह गुर्जर एवं विधायक सुरेश राजे ने कही।


      विधायक डाॅ. सिकरवार ने कहा कि हम आपका निम्न बिंदुओं के माध्यम से हो रहे रेत के अवैध उत्खनन के बारे में ध्यान आकर्षित कराते हैं।
बिंदु क्रमांक 1 जिला ग्वालियर में रेत के अवैध उत्खनन के मामले में एक पूरा का पूरा रेत माफिया तंत्र सक्रिय है, जिनके द्वारा अवैध रेत उत्खनन का कार्य सारे नियमों को ताक पर रखकर किया जा रहा है एवं इनके सामने शासन एवं प्रशासन भी लाचार है।
बिंदु क्रमांक 2 उदाहरण के लिए कई ठेकेदारों द्वारा सिया से अनुमति प्राप्त खदानों से अधिक खदानें अवैध रूप से संचालित की जा रही हैः-
     1 अनुमति प्राप्त खदाने- रायपुर (चांदपुर), सेमरी (शुक्लहारी), सिली (कुम्हर्रा), पुट्टी (पुट्टी) की आड़ में बसई (बमरौली), बाबूपुर (लिधौरा), गजापुर (गजापुर) एवं लिधौरा (लिधौरा) की खदाने पूर्णतः अवैध रूप से संचालित की जा रही है। परन्तु शासन प्रशासन द्वारा इन अवैध उत्खनन कर्ताओं के विरूद्ध आज दिनांक तक खनिज अधिनियम के अंतर्गत किसी भी प्रकार की कार्यवाही नही की गई है जिसमें शासन प्रशासन की तरफ से कोई इच्छा शक्ति नही दिखती एवं इससे शासन को राजस्व का करोड़ो रूपये का नुकसान हो रहा है।


बिंदु क्रमांक 3 यहां तक कि स्टाप डेमो से भी नियम विरूद्ध तरीके से अवैध रेत उत्खनन किया जा रहा है जिसके संबंध में प्रशासन द्वारा माइनिंग एक्ट के अनुसार पैनल एक्षन नही लिया जाकर मात्र जुर्माना अधिरोपित कर इतिश्री कर ली जाती है। जबकि अवैध उत्खननकर्ता इस जुर्माने से 100 गुना अधिक कमा रहे है तथा इस विषय को माननीय उच्च न्यायालय द्वारा भी अपने संज्ञान में लिया गया है एवं आदेश भी पारित किये गये है परन्तु शासन एवं प्रशासन उन निर्देशों की भी अनदेखी कर रहा है।
बिंदु क्रमांक 4 अवैध रेत उत्खनन कि प्रक्रिया में ओवर लोडिंग तेज रफतार वाहनों के कारण सड़क हादसो में होने वाली निर अपराध आमजन/शासकीय कर्मचारियों की मौतों के लिये भी यही अवैध उत्खननकर्ता जिम्मेदार हैं तथा ओवर लोडिंग वाहनों के कारण जिले के अधिकांश पहुंच एवं राजमार्ग खराब हो रहे हैं, जिससे शासन की परिसंपत्तियों का नुकसान हो रहा है।
     विधायक डाॅ. सिकरवार ने कहा कि यदि रेत माफियाओं के खिलाफ अतिशीघ्र कार्यवाही नहीं की गई तो बडे़ स्तर पर आंदोलन किया जायेगा। साहब सिंह गुर्जर ने कहा कि रेत माफिया पेटी कॉन्टेक्ट पर काम देता है।उन्होंने कहा कि चार खदाने स्वीकृत हैं ओर पांच अवैध रूप से चल रहीं हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान का गणपत नाम का व्यक्ति ही रेत माफिया रैकेट चला रहा है और इस भाजपा सांसद ,नेता,ओर मंत्रियों का संरक्षण प्राप्त है। उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग से सड़कें टूट रही हैं और आए दिन इसी कारण सड़क दुर्घटनाओं में लोग मर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं